Hindi News Paper Tribal Education

विद्या भारती द्वारा जनजाति गौरव दिवस का पालन करने का आवाहन किया गया।

विद्या भारती पूर्वोत्तर द्वारा जनजाति क्षेत्र शिक्षा की आॅनलाईन बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में विद्या भारती के अखिल भारतीय मंत्री ब्रह्माजी राव ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा आज भगिनी निवेदिता का जन्मदिवस है, उनसे भारत भक्ति के बारे में शिक्षा लेने की आवश्कता है। भगिनी निवेदिता का जीवन भारत के लिये समर्पित रहा है। देशभर में जनजाति गौरव को बढावा देने के लिये भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर राष्ट्रीय स्तर पर जनजाति गौरव दिवस का पालन करना चाहिए, साथ ही इस उपलक्ष्य में स्थानीय जनजाति महापुरूषों का स्मरण करना चाहिए।

जनजाति क्षेत्र शिक्षा की आॅनलाईन बैठक में असम, अरूणाचल, मेघालय, मणिुपर, मिजोरम, त्रिपुरा व नागालैण्ड के प्रांत स्तर के कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। प्रांत प्रमुखों ने अपने प्रांतों के कार्यों की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की, साथ ही एकल विद्यालय अभियान के भाग व अंचल प्रमुखों ने अपना कार्यवृत्त प्रस्तुत किया।

बैठक में विद्या भारती पूर्वोत्तर क्षेत्र के सह संगठन मंत्री डाॅ.पवन तिवारी जी ने कार्यकर्ताओं को बताया कि विद्या भारती द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर पूर्व छात्रों का रजिस्ट्रेशन चल रहा है जिसमें अब तक 2 लाख से अधिक पूर्व छात्रों का पंजीयन हो चुका है। पूर्वोत्तर के पूर्वछात्रों के अधिक से अधिक पंजीयन कराने पर ध्यान देने के बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.