Digital Hindi News Paper North Assam Prachar Vibhag Sankul Samwad Science & Technology

शंकरदेव विद्या निकेतन विष्णुपथ में अटल टिंकरिंग लैब का लोकार्पण सम्पन्न।

नीति आयोग भारत सरकार द्वारा गुवाहाटी में शंकरदेव विद्या निकेतन विष्णुपथ को प्राप्त अटल टिंकरिग लैब का लोकार्पण समारोह सम्पन्न हुआ। लैब में रोबोटिक्स, इलेक्ट्रिक, एवं इलेक्ट्रॉनिक आदि विषयों की शिक्षा छात्र-छात्राओं को मिल पाएगी। अटल टिंकरिंग लैब में आईआर सेंसर से लेकर थ्रीडी प्रिंटर, ड्रोन और अल्ट्रासोनिक सेंसर जैसे अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

लैब का लोकार्पण विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के संगठन मंत्री जे एम काशीपति ने किया। लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि उत्तर पूर्व पर्वतीय विश्वविद्यालय (नेहू) शिलांग के कुलपति डाॅ. प्रभा शंकर शुक्ल व विशिष्ट अतिथि के रूप में असम विज्ञान समिति के महासचिव एवं विद्या भारती पूर्वोत्तर क्षेत्र मंत्री डॉ. जगदीन्द्र रॉय चौधुरी उपस्थित रहे।

विद्या भारती ने करीब 70 वर्ष पूर्व भारत की परिस्थितियों को पहचानते हुए ऐसी शिक्षा की व्यवस्था की, जो छात्रों को संस्कार दे रही हैं। भारत सरकार की ओर से बनाई गई अटल टिकरिग लैब एक दूरगामी परिणाम प्रदान करने वाली अवधारणा है। डाॅ. प्रभा शंकर शुक्ल ने कहा कि अटल टिंकरिंग लैब का इक्कीस वीं शताब्दी की तकनीक में बड़ा महत्व है। यह लैब बच्चों में क्रिएटिविटी पैदा करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रयोगशालाओं में लगन और समर्पण भाव से अध्ययन करें।

डिजिटल पत्रिका विद्या भारती पूर्वोत्तर संवाद का विमोचन

समारोह के पश्चात काशीपति जी ने विद्या भारती पूर्वोत्तर क्षेत्र कार्यालय में डिजिटल पत्रिका विद्या भारती पूर्वोत्तर संवाद का विमोचन किया। डॉ. प्रभा शंकर शुक्ल ने तकनीकी पर आधारित पत्रिका की प्रशंसा की व सुझाव दिया कि शिक्षा क्षेत्र में होने वाले नवाचार एवं समाचारों को छोटे-छोटे वीडियो बनाकर सोशल मीडिया माध्यमों से प्रसारित करना चाहिए।

समाचार पत्रों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published.