Alumni Hindi News Paper Sanskar Kendra South Assam

विद्या भारती द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर संस्कार केन्द्र प्रारम्भ।

  • राष्ट्रीय ध्वज किया BSF जवानों को भेंट
  • जीरो लाइन पर सरस्वती संस्कार केन्द्र का उद्घाटन
  • मालेगर युद्ध स्मारक में शहीदों की वेदी पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि व्यक्त की।
  • सरस्वती विद्या निकेतन करीमगंज में पूर्व छात्र सम्मेलन आयोजित
  • शिक्षा विकास परिषद दक्षिण असम प्रांत की कार्यकारिणी बैठक सम्पन्न

विद्या भारती द्वारा  करीमगंज में  संचालित सरस्वती विद्या निकेतन के रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में विद्या भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री जे एम काशीपति जी उपस्थित रहे। काशीपति जी ने बसंत पंचमी के अवसर पर देवी सरस्वती के चरणों में पुष्णार्चन कर भारत-बांगलदेश की अंर्तर्राष्ट्रीय सीमा का दर्शन किया। बीएसएफ कैम्प में भारत का राष्ट्रीय ध्वज जवानों को भेंट कर गोविंदपुर गांव में जीरो लाइन पर सरस्वती संस्कार केन्द्र का उद्घाटन किया। शिक्षा, सेवा और संस्कार में अग्रणी भूमिका निभाने वाले सरस्वती विद्या निकेतन करीमगंज द्वारा संस्कार केन्द्र का संचालन किया जाएगा। विद्यालय द्वारा गांव में छात्रों के परिवारों को कंबल वितरित किए गये।

मालेगर युद्ध स्मारक में भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में शामिल शहीदों की वेदी पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि व्यक्त की। छात्रों और बीएसएफ जवानों को सम्बोधित करते हुए काशीपति जी ने कहा कि भारत का विभाजन दुःखद एवं दर्दनाक घटना थी। विद्या भारती के छात्रों का यह कर्तव्य है कि वे उन लोगों को याद करें जिन्होनें देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। विद्यालय के छात्रों ने नृत्य व देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। विद्या भारती पूर्वोत्तर क्षेत्र के सह संगठन मंत्री डॉ. पवन तिवारी ने छात्रों को विद्या भारती के कार्यों की संक्षिप्त जानकारी प्रदान की।

सरस्वती विद्या निकेतन करीमगंज के पूर्व छात्र सम्मेलन में जे एम काशीपति ने पूर्व छात्रों से आग्रह किया कि विद्यालय के रजत जयंती वर्ष के अवसर पर 25 सेवा कार्यों की योजना बनाकर समाज के वंचित वर्ग एवं सीमान्त गांव के भाई-बहनों को सुविधा मिले। पूर्व छात्रों ने आगामी कार्ययोजना काशीपति जी के साथ साझा की। रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सीमादर्शन, संस्कार केन्द्र शुभारम्भ एवं पूर्व छात्र सम्मेलन में शिक्षा विकास परिषद दक्षिण असम के सह संगठन मंत्री महेश भागवत, विद्यालय प्रबंध समिति के सचिव सुबीर बरन रॉय, कोषाध्यक्ष संदीप रॉय, सदस्य समीर दास भी उपस्थित रहे।

सिलचर में शिक्षा विकास परिषद दक्षिण असम प्रांत की कार्यकारिणी बैठक सरस्वती विद्या निकेतन मालूग्राम में सम्पन्न हुई। बैठक में परिषद के अध्यक्ष डॉ. निखिल भूषण डे, उपाध्यक्ष आसीत दत्त, प्रांत मंत्री डॉ. निहारेन्दु धर, प्रांत संगठन मंत्री योगेन्द्र सिंह सिसोदिया व अन्य सदस्यगण सम्मिलित हुए। काशीपति जी ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी विद्यालयों में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाए। देश के वीरों को इस अवसर पर याद करें। विद्यालय के छात्र शहीद वीरों को श्रद्धासुमन अर्पित करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.